बुधवार, 12 फ़रवरी 2020

पैसिव इनकम आइडिया | ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके

Passive Income Ideas|10 Ways to Make Money Online


passive income ideas|Make Money Online
Passive Income Ideas| Make Money Online

पैसिव इनकम आइडिया | पैसे कमाने के 10 ऑनलाइन तरीके (Passive Income Ideas|10 Ways to Make Money Online)

क्या आप जानते हैं कि आप वास्तव में ऑनलाइन पैसा कमा(Make Money Online) सकते हैं?
इसलिए मैं आपको 10 वेबसाइटों के बारे में बताने जा रहा हूँ, जहाँ आप वास्तविक रूप से कुछ निष्क्रिय आय (Passive Income) करना शुरू कर सकते हैं या यदि आप वास्तव में गंभीर हैं, तो कुछ अच्छे पैसे कमा सकते हैं। हाँ यह सही है और आप सभी की ज़रूरत है एक कंप्यूटर या फोन इंटरनेट का उपयोग के साथ है।
इनमें से कुछ वेबसाइटों पर आप वास्तव में एक दिन या उससे भी अधिक दिनों में 100 डॉलर तक कमा सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपनी 9-5 की नौकरी छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने फ्री समय में इस काम को कर सकते हैं।


passive income ideas|Make Money Online
Passive Income Ideas| Make Money Online


इंटरनेट पर, पैसा बनाने के दो अलग-अलग तरीके हैं।


पहला तरीका सक्रिय आय (Active Income)

सक्रिय आय (Active Income) के साथ, यह आपकी सामान्य 9-5 नौकरी की तरह है। आप केवल उस काम के लिए पैसा प्राप्त करते हैं जो आप करते हैं। यदि आप काम नहीं करते हैं, तो आप उतना पैसा नहीं कमाते है। रोज काम रोज कमाई, जितना काम उतनी कमाई, काम बंद कमाई बंद यही सक्रिय आय (Active Income) की वास्तविकता है।


दूसरा तरीका निष्क्रिय आय (Passive Income)

यह मेरी पसंदीदा तरीका है क्योंकि, निष्क्रिय आय (Passive Income) वह आय है जिसे अर्जित करने और बनाए रखने के लिए कम प्रयास की आवश्यकता होती है। इसे प्रगतिशील निष्क्रिय आय (Passive Income) कहा जाता है जब आयकर्ता आय बढ़ाने के लिए बहुत कम प्रयास करता है। निष्क्रिय आय (Passive Income) के उदाहरणों में किराये की आय और कोई भी व्यावसायिक गतिविधियाँ शामिल हैं जिसमें अर्जक भौतिक रूप से भाग नहीं लेता है।

 


up work,passive income ideas|Make Money Online


1. upworks.com

 Upwork फ्रीलांसरों के लिए एक डिजिटल फ्रीलांस जॉब प्लेटफॉर्म है जहाँ व्यवसाय और स्वतंत्र फ्रीलांसर एक दूसरे से जुड़ते हैं और सहयोग करते हैं। Upwork फ्रीलांसरों को कंपनी के प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों और एजेंसियों के साथ साक्षात्कार, लेख लेखन, वीडियो संपादन, ऐप विकास, कोडिंग, जैसे और काम करने की अनुमति देता है। Upwork दुनिया का सबसे बड़ा फ्रीलांसर बाज़ार है। Upwork के साथ आप अकूत निष्क्रिय आय (Passive Income) कर सकते हैं।
अगर ऐसा कुछ है जो आप ग्राफिक डिजाइन, लेख लेखन, वीडियो संपादन, ऐप विकास या कोडिंग या किसी कौशल के बारे में अच्छा जानते हैं, तो Upwork के साथ जुड़े और कुछ ऑनलाइन पैसा कमाना (Make Money Online) शुरू करें।
यहाँ एक टिप दी गई है, यदि आप Upwork पर काम करने पर विचार कर रहे हैं, तो एक मजबूत और आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाइए। यह संभावित ग्राहकों से, कभी-कभी नौकरी की पेशकश प्राप्त करने की आपकी संभावना को काफी बढ़ा देगा और आपके सर्वश्रेष्ठ काम को प्रदर्शित करना या विशिष्ट अनुभव को उजागर करना और आपको प्रतिस्पर्धा में खड़े होने में मदद कर सकता है क्योंकि Upwork पर सेवाओं के लिए बोली लगाने वाले फ्रीलांसरों की विशाल तादाद है। 


passive income ideas|Make Money Online you tube


 2. YouTube

 बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं है लेकिन, आप वास्तव में YouTube के साथ ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं।
यदि आप पैसा बनाने के लिए YouTube पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक बात स्पष्ट रूप से समझते हैं। नए नियमों के अनुसार, यदि आप एक नए चैनल को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको मुद्रीकृत होने के लिए YouTube न्यूनतम सीमा तक पहुंचना होगा। आपको पिछले 12 महीनों में 4000 घंटे का व्यू टाइम और 1000 ग्राहकों की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप उस सीमा तक पहुँच जाते हैं, तो आप मुद्रीकृत हो सकते हैं, आप YouTube पर कितना कमा सकते हैं? जितना चाहे उतना ईमानदारी से!
जब तक आप अच्छी सामग्री अपलोड करते रहते हैं, लोग आपका वीडियो देखने के लिए तैयार रहते हैं और वीडियो जितना अधिक अपलोड करेंगे, पैसा कमाने की उम्मीद उतनी अधिक कर सकते है... आप $ 1 से लेकर हजारों डॉलर तक निष्क्रिय आय (Passive Income) कमा सकते हैं। जितने अधिक विचार आपको मिल रहे हैं, उतने अधिक पैसे आप बनाने की उम्मीद कर सकते हैं और आपको अधिक ग्राहक भी मिलेंगे। YouTube के साथ, आप जो कमा रहे हैं वह निष्क्रिय आय (Passive Income) है, इसलिये आप वीडियो बनाएँ और उन्हें आपको लगातार अपलोड करते रहना चाहिए, और पैसा बनाते रहना चाहिए।
आप पेड स्पॉन्सरशिप के माध्यम से YouTube के साथ पैसा भी कमा सकते हैं, लेकिन सशुल्क स्पॉन्सरशिप के साथ आपको एक बड़े दर्शक वर्ग की आवश्यकता होगी, आमतौर पर ऐसा करने के लिए न्यूनतम 10k उपसमुदाय चाहिए होंगे। आप सहयोगी कंपनियों के माध्यम से भी ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं। 
passive income ideas|Make Money Online,amazon

 3. Amazon

Amazon लगभग वह हर चीज़ बेच देता है जिसके बारे में आप सोच नहीं सकते हैं।
यह सिर्फ़ अपने पसंदीदा खिलौने खरीदने के लिए एक साइट नहीं है, हालांकि, आप वास्तव में Amazon के साथ ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online)सकते हैं और यहाँ तीन तरीके हैं ...

पहला तरीका है Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk (MTurk) एक तरह से अपकमिंग है, यह एक ऐसी जगह है जहाँ व्यवसाय आउटसोर्स करते हैं जो कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए बहुत मुश्किल है। जैसे ऑडियो एडिटिंग और ट्रांसक्रिप्शनिंग, विभिन्न भाषाओं में ऑडियो और वीडियो का अनुवाद करना, वेबपेजों का परीक्षण करना, समीक्षा लिखना और अन्य बहुत सारी सेवाएँ। कुछ अलग-अलग कार्यों पर काम करके आप $ 20, $ 30 प्रति घंटे कमा सकते हैं। यह पैसा बनाने का एक वैध तरीका है और वे भुगतान करते हैं। यह हालांकि सक्रिय आय(Active Income) है।

दूसरा तरीका है Amazon Kindle Publishing

अपने विचारों को E-Book में बदलें और आज पैसे कमाएँ। जब कोई Amazon से E-Books खरीदता हैं, तो वे पैसा कमाते हैं और आप भी। Kindle Publishing वाली बात यह है ... आपको सबसे पहले एक किताब बेचने की ज़रूरत है। आप इस पुस्तक को या तो स्वयं लिख सकते हैं या आप इसे लिखने के लिए किसी को रख सकते हैं। आपको एक स्थापित लेखक होने की ज़रूरत नहीं है, या ऐसा करने के लिए एक प्रकाशन कंपनी की तलाश की ज़रूरत नहीं है। आप वास्तव में अपने घर पर आराम से ऐसा कर सकते हैं और कुछ निष्क्रिय आय (Passive Income) अर्जित करना शुरू कर सकते हैं।
बहुत बढ़िया लगता है? और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है, इसलिए साइन अप करें और कुछ ऑनलाइन पैसा कमाना (Make Money Online) शुरू करें।
यदि आप वास्तव में Kindle Publishing में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको इस विषय पर अधिक शोध करने की सलाह देता हूँ। वीडियो और ट्यूटोरियल आप मुफ्त पा सकते हैं यहीं YouTube पर जो आपको मूल बातें सिखाएंगे। यदि आप विशेषज्ञ की सलाह चाहते हैं, तो आपको पहले एक कोर्स के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। कुछ लोग Amazon पर $ 100, 000 Kindle E-Books बनाते हैं। यह निश्चित रूप से देखने के लिए एक पुस्तक बाज़ार है।

तीसरा तरीका Amazon Associates

यह निष्क्रिय आय (Passive Income) अर्जित करने का एक बहुत लोकप्रिय और आसान तरीका है। आप Amazon Associates program के लिए साइन अप करे, जो मुफ़्त है, इससे आप अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले हजारों सामान Amazon से ले सकते हैं और प्रचार शुरू कर सकते हैं। Amazon आपको एक विशेष लिंक देगा और हर बार जब कोई आपके लिंक के माध्यम से खरीदता है, तो Amazon आपको बिक्री के 5-10% कमीशन देगा।
Amazon आपको खरीदारी के 60 दिनों के बाद भुगतान करेगा और आप अमेजन गिफ्ट कार्ड, बैंक खाते में वायर ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान करना चुन सकते हैं-हालाँकि यह वर्तमान में केवल अमेरिका में उपलब्ध है लेकिन यदि आप अमेरिका से बाहर रहते हैं तो आपको चेक के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है, या आपके पास अपने Amazon खाते में धन हस्तांतरित हो सकता है और इसके साथ सामान खरीदना शुरू कर सकते हैं।

 


passive income ideas|Make Money Online, clickbank


 4. Clickbank

Clickbank डिजिटल सामग्री रचनाकारों (विक्रेताओं के रूप में भी जाना जाता है) और सहबद्ध विपणक के बीच डिजिटल सामान और सेवाओं के लिए एक ई-कॉमर्स मंच है, जो दुनिया को अपनी डिजिटल सामग्री या सेवाएँ बेचकर ऑनलाइन उपभोक्ताओं को बढ़ावा देता है, और राजस्व-सृजन के अवसरों के निर्माण में सहायता करता है।
Clickbank केवल डिजिटल उत्पादों को बेचता है, लेकिन Clickbank के बारे में सुंदरता यह है कि कमीशन भुगतान Amazon की तुलना में बहुत अधिक है। कुछ विक्रेता अपनी सेवाओं को बेचने के लिए आपको 75% का भुगतान करते हैं, जबकि अन्य 5% के रूप में कम भुगतान करते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें। आप Clickbank से (सैकड़ों या हजारों डॉलर) वास्तव में अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं। 



passive income ideas|Make Money Online, flippa.com


5. flippa.com

 ऑनलाइन कारोबार खरीदने और बेचने के लिए flippa. com नंबर वन मार्केटप्लेस है।
यह एक विशाल दर्शकों को आकर्षित करता है और यह दृश्यता बढ़ाने के लिए शानदार उपकरण प्रदान करता है, flippa. com एक नीलामी स्थल है जो वास्तव में ईबे की तरह है, जो डिजिटल परिसंपत्तियों को बेचने और खरीदने के लिए है, जैसे कि वेबसाइट, ऐप, डोमेन, ईकॉमर्स।
यदि आप एप्लिकेशन या वेबसाइट बनाने में अच्छे हैं ... तो आप वास्तव में इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं और कुछ ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं। या फिर बेहतर है, अगर आपके पास कुछ पैसा है और आप वेबसाइट, ऐप या ईकॉमर्स स्टोर खरीदने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। क्या होता है, आप एक बोली लगाते हैं, बहुत कुछ ईबे की तरह होता है और यदि आपकी बोली सबसे अधिक है, तो बधाई हो क्योंकि आपने सिर्फ़ एक ऑनलाइन व्यवसाय खरीदा है। आप ऑनलाइन कारोबार बेचकर भी ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं। 



passive income ideas|Make Money Online, shutterstock


 6. Shutterstock

 मूल रूप से Shutterstock एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहाँ आप डिजिटल मीडिया को खरीद या बेच सकते हैं। जैसे कि चित्र, संगीत और वीडियो क्लिप। मुख्य रूप से फ्रीलांसरों और तीसरे पक्षों द्वारा बनाई गई है। यदि आप वीडियो और फोटोग्राफी में विशेष रूप से अच्छे हैं, तो आप अपनी प्रतिभा को Shutterstock पर मुद्रीकृत कर सकते हैं।
जिस तरह से आप Shutterstock के साथ पैसा कमाते हैं, हर बार जब आपकी कोई तस्वीर खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है, आमतौर पर कुछ डॉलर मिल जाते हैं, अगर आप भाग्यशाली हैं।
Shutterstock के साथ बहुत पैसा बनाने की चाल लगातार उच्च गुणवत्ता वाली छवियों को अपलोड करना है। 
passive income ideas|Make Money Online, googleadsense


7.  Google Adsense

यदि आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो वहाँ आपने Google विज्ञापन ज़रूर देखे होंगे। ये विज्ञापन सरल पाठ, छवि, एनिमेटेड छवि, फ्लैश वीडियो, वीडियो या समृद्ध मीडिया विज्ञापन हो सकते हैं। ये विज्ञापन हर जगह और अच्छे कारण के लिए हैं, और Google AdSense सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है।
Google AdSense के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसे स्थापित करना आसान है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक मुफ्त Google AdSense खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं। वहाँ से, Google आपको एक संक्षिप्त जावास्क्रिप्ट कोड देगा जिसे आप अपनी वेबसाइट पर पेस्ट करेंगे, और आपकी वेबसाइट पर Google विज्ञापन दिखने लगेंगे और यह निष्क्रिय आय (Passive Income) उत्पन्न करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी साबित होंगे। कई वेबसाइटें अपने वेब सामग्री (वेबसाइट, ऑनलाइन वीडियो, ऑनलाइन ऑडियो सामग्री, आदि) से निष्क्रिय आय (Passive Income) बनाने के लिए AdSense का उपयोग करती हैं और AdSense उन छोटी वेबसाइटों के लिए विज्ञापन निष्क्रिय आय (Passive Income) उत्पन्न करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी साबित हुआ है जिनके पास पर्याप्त संसाधन या राजस्व के अन्य प्रमुख स्रोत नहीं हैं।
सभी AdSense आय का स्रोत ऐडवर्ड्स कार्यक्रम है, वर्तमान में Google सामग्री नेटवर्क भागीदारों के साथ AdSense द्वारा उत्पन्न राजस्व का 68% साझा करता है और ऐडसेंस द्वारा खोज भागीदारों के लिए ऐडसेंस द्वारा उत्पन्न राजस्व का 51% है। 


passive income ideas|Make Money Online, takelessons.com


  8. Takelessons.com

  Takelessons. com एक वेबसाइट है जहाँ आप किसी भी कौशल को सिखा सकते हैं। हर किसी के पास एक कौशल है, जो वे सिखा सकते हैं, चाहे वह किसी को एक भाषा सिखाना हो, कैसे खाना बनाना हो, कैसे एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना हो, कैसे जटिल गणित समीकरणों को हल करना हो ... और बहुत कुछ।
जो कुछ भी आपको लगता है कि किसी और को नहीं पता हो सकता है, आप लोगों को Takelessons. com पर सिखा सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना (Make Money Online) शुरू कर सकते हैं। 



passive income ideas|Make Money Online, fiverr


9. Fiverr

आपने शायद बहुत बार Fiverr के बारे में सुना होगा, क्योंकि निष्क्रिय आय (Passive Income) कमाना शुरू करने के लिए यह एक सरल और आसान साइट है। मूल रूप से यह एक फ्रीलांस वेबसाइट है, जहाँ आप सचमुच कुछ भी आउटसोर्स कर सकते हैं। Fiverr पर पैसे बनाने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं। आप एनिमेशन, लोगो डिज़ाइन, पैकेजिंग डिज़ाइन, वेब और मोबाइल डिज़ाइन, सोशल मीडिया डिज़ाइन, फ़ोटोशॉप एडिटिंग, आर्किटेक्चर एंड फ्लोर प्लानिंग, 3 डी मॉडल और उत्पाद डिज़ाइन, टी-शर्ट्स और मर्केंडाइजिंग, एसईओ और बहुत कुछ कर सकते हैं।
यदि कोई ऐसी चीज है जिसे आउटसोर्स किया जा सकता है, तो आप इसे सबसे अधिक संभावना मान सकते हैं। Fiverr पर साइन अप करें, यह ऑनलाइन पैसा कमाने (Make Money Online) का एक वैध तरीका है।

passive income ideas|Make Money Online, dropshipping


10. Dropshipping

Dropshipping एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन विधि है जिसमें रिटेलर स्टॉक में माल नहीं रखता है, बल्कि अपने ग्राहक के आदेश और शिपमेंट विवरण को निर्माता, किसी अन्य रिटेलर, या एक थोक व्यापारी को हस्तांतरित करता है, जो माल को सीधे ग्राहक को भेजते हैं। आप एक दुकान खोलकर और फिर इसे Oberlo से जोड़कर कर सकते हैं। Oberlo मूल रूप से एक ऐप है जो Shopify के साथ एकीकृत करता है और यह वह है जो बहुत सारे लोग सामान के लिए स्रोत का उपयोग करते हैं जिसे वे अपने स्टोर पर बेचना चाहते हैं।
Dropshipping का मूल सिद्धांत है, आप एक स्टोर या कोई चैनल बनाते हैं जहाँ लोग आपसे सामान खरीद सकते हैं। फिर एक बार जब वे आपसे कुछ खरीदते हैं, तो आप निर्माता को शिपमेंट विवरण देते हैं और फिर निर्माता ने इसे ग्राहक को भेज दिया। Dropshipping का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप उस उत्पाद की अपनी कीमत निर्धारित करें जिसे आप बेचना चाहते हैं, फिर मुनाफा लें और निर्माता को बाकी का भुगतान करें।
यदि आप Dropshipping में रुचि रखते हैं, तो YouTube पर कई ट्यूटोरियल है, जो आपको अपना स्टोर बनाने, उत्पादों को खोजने, विज्ञापन, प्रभावितों को खोजने और अंत में शिपिंग करने और भुगतान करने के लिए कदम दर कदम गाइड दिखाएगा।यह शुरू करने के लिए थोड़ा जटिल है, खासकर शुरुआत में, लेकिन आप Dropshipping के साथ ... अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा (Make Money Online) सकते हैं।





ऑनलाइन पैसे कमाने(Make Money Online) के कई तरीके हैं, और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ऑनलाइन पैसा कमाने(Make Money Online) के लिए कौन-सा तरीका चुनते हैं। जब आप अपने मन को विशिष्ट आय लक्ष्यों के लिए सेट करते हैं, तो निष्क्रिय आय (Passive Income) बनाना आप के लिए आश्चर्यजनक रूप से आसान होगा। यदि आपके पास समय है, लगभग किसी भी चीज के लिए जुनून और कम से कम कुछ रचनात्मक कौशल हैं, तो आप निष्क्रिय आय (Passive Income) बनाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन बड़े रिटर्न के लिए, आपको काफ़ी मेहनत की आवश्यकता होगी। बस आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें, और अपनी योग्यता को बढ़ाये जो आपकी सफलता के लिए ख़ास मायने रखती हैं।


Previous Post
Next Post

post written by:

I am a blogger.I review all the latest technology and gadgets, online money making tips.

1 टिप्पणी:

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं