मंगलवार, 19 मई 2020

10 Future Food - Food Technology and Inventions

10 भविष्य के भोजन - खाद्य प्रौद्योगिकी और आविष्कार

10 Future Food - Food Technology and Inventions
10 Future Food - Food Technology and Inventions 


नमस्कार, आप सभी को कल्पना करना पसंद है कि हमारा भविष्य कैसा होगा?
शायद आप उड़ने वाली कारों, टेलीपोर्टेशन और अन्य काल्पनिक चीजों को देखने की उम्मीद करते हैं।अभी हम केवल विज्ञान कथा फिल्मों में इन काल्पनिक चीजों को देख सकते हैं या हम केवल इन काल्पनिक चीजों का अनुमान लगा सकते हैं। यह निस्संदेह सच हो जाएगा लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा। कुछ भविष्य की कल्पनाएँ भी सामने आ रही हैं जैसे कि भविष्य का भोजन कैसा होगा? आइए एक नजर डालते हैं...

1-खाद्य पानी की बोतल : भविष्य में प्लास्टिक की पैकेजिंग को समाप्त कर सकती है

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Edible water bottle

पानी की बोतलें,प्लास्टिक के साथ पृथ्वी के प्रदूषण के लिये एक भयानक समस्या है, और हर साल यह और भी बदतर हो जाती है।
बेशक वैज्ञानिक अतिरिक्त प्लास्टिक से निपटने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं,और इनमें से कुछ तो निश्चित रूप से बहुत भविष्यवादी दिखते हैं। 
लंदन की एक स्टार्ट-अप कम्पनी ने विकसित किया है- पानी के कंटेनर हालांकि यह जिलेटिन से बना एक तरल बुलबुला है जिसका कोई स्वाद नहीं है, लेकिन अगर आप चाहते हैं,तो आप इसे स्वादिष्ट बनाने का मसाला जोड़ सकते हैं या रंग बदल सकते हैं,लेकिन आपको हर बार कंटेनर को खाने की ज़रूरत नहीं है,और इसे केले के छिलके की तरह फेंक सकते हैं, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना यह कुछ हफ़्ते में विघटित हो जाता हैं।
इसके अंदर आप न केवल पानी डाल सकते हैं, बल्कि पानी आधारित तरल भी डाल सकते हैं।कंपनी कैफे और विभिन्न घटनाओं में अपने उत्पाद को बढ़ावा देने की योजना बना रही हैं।
उन स्थानों पर सामान्य जहां बड़ी संख्या में लोग प्लास्टिक पैकेजिंग का उपयोग करते हैं।पानी का बुलबुला बनाने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं लेकिन इन असामान्य कंटेनरों में ढक्कन नहीं होते हैं, इसलिए आप इन्हें पुन: उपयोग नहीं कर पाएंगे।
इन असामान्य कंटेनरों से आप कभी भी कही भी थोड़ी मात्रा में तुरंत अपने पेय का आनंद ले सकते हैं।

2- 3 डी मुद्रित भोजन  : भविष्य में आपके द्वारा खाने के तरीके को बदल देगा।

10 Future Food - Food Technology and Inventions
3D printed food

आज आप सचमुच 3 डी प्रिंटर पर कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं,और यहाँ एक और बढ़िया विचार है जो लगता है निश्चित रूप से भविष्य की प्रौद्योगिकियों में से एक है।
खाद्य विकास की अवधारणा एक मुद्रित खाद्य मिनी गार्डन की उत्पत्ति 2014 में हुई,लेकिन अब इसने वास्तविक लोकप्रियता प्राप्त की हैं।
खाद्य विकास मुद्रित हैं जो आटा आधारित बाहरी आवरण के अंदर पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य मिट्टी और विभिन्न बीज और बीजाणु होते हैं,जो कुछ दिनों में पौधों और मशरूम में बदल जाते हैं और छोटे छेद से बाहर निकलते हैं। 
छोटा लेकिन स्वस्थ भोजन इसके पोषण कार्य के अलावा मिनी गार्डन भी सौंदर्य की दृष्टि से बहुत मनभावन हैं,यह फूलों के एक गुल-दस्ते की तरह दिखता हैं।
यह मुद्रित खाद्य मिनी गार्डन फैशनेबल और बहुत महंगा हैं।
3 डी फूड प्रिंटिंग का रचनात्मक दृष्टिकोण इस मुद्दे को भी उठाता हैं कि इन सभी मिनी गार्डनों की कृषि विशाल क्षेत्रों में स्वतंत्र रूप से भी हो सकती हैं।

3-खाद्य धुंध : कैलोरी के बिना भोजन को सांस द्वारा ग्रहण कर सकते है।

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Food Mist

ब्रिटेन स्थित खाद्य आविष्कारक चार्ली हैरी फ्रांसिस ने हाल ही में अपनी एडिबल मिस्ट मशीन लॉन्च की है जो स्मोक्ड बेकन से लेकर ऐप्पल पाई तक के स्वाद में इनहेल करने योग्य मिस्ट्स बनाने में सक्षम है।
हैरिस के अनुसार, उनकी मशीन 200 से अधिक विभिन्न स्वादों का उत्पादन कर सकती है, जो गोलाकार मशीन से उत्सर्जित होती हैं और फिर एक भूसे के माध्यम से चूसा जाता है। अन्य उदाहरणों में कैंडी फ्लॉस, मैंगो और चॉकलेट शामिल हैं, जिनमें से सभी अल्ट्रासोनिक वाष्पीकरण के रूप में मिलते हैं।
जो विशेष रूप से फ्लेवर को कैलोरी के बिना आनंद लेने की अनुमति देते हैं, जैसे कि ले व्हिफ़ चॉकलेट इनहेलर और कैफीन-ले जाने वाले एयरोशॉट प्योर एनर्जी।
घर के खाने योग्य धुंध में व्यवस्थित होने से पोषक तत्वों को सीधे प्राप्त करना बहुत अच्छा होगा। एडिबल मिस्ट मशीन को देख कर ऐसा लगता है कि भविष्य की यह अविश्वसनीय इच्छा साकार हो गयी है।

4-असामान्य कॉफी : अपने कॉफी अनुभवों को बदलें

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Unusual Coffee 

निश्चित रूप से भविष्य की दुनिया को एक आधुनिक कॉफी की जरूरत हैं। सामान्य कॉफी कई लोगों द्वारा दूध के साथ कई अलग-अलग रूपों में पीया जाता हैं,लेकिन अब कॉफी उपयोग के नए रूप उभर रहे हैं, जो भविष्य के खाद्य पदार्थों से मिलते जुलते हैं।उदाहरण के लिए कैफीन च्यूएबल कॉफ़ी गो क्यूब्स।
अमेरिकन स्टार्टअप Nootrobox (now HVMN) का दावा है कि गो क्यूब्स न केवल उत्तेजक है, बल्कि ध्यान केंद्रित करने और सक्रिय रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है,क्योंकि कंपनी Nootrobox (now HVMN) बायोहाकिंग और ध्यान या स्मृति को बेहतर बनाने के उत्पाद बनाने में माहिर हैं।
 दो गो क्यूब्स, जो एक कप कॉफी के बराबर है और आपको 4 से 6 घंटे तक ध्यान केंद्रित करने और सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त है और क्यूब्स को आसानी से अपनी जेब रख सकते हैं।
प्रत्येक क्यूब में इष्टतम ऊर्जा के लिए 50 मिलीग्राम कैफीन, विटामिन बी 3, बी 6, बी 12, और एल-थीनिन होते हैं और यह चिड़चिड़े दुष्प्रभावों के बिना ध्यान केंद्रित करते हैं।
सामान्य कप कॉफी के नकारात्मक दुष्प्रभावों के बिना गो क्यूब्स आपके विटामिन के सेवन को बढ़ाते हुए आपके शरीर के प्राकृतिक प्रदर्शन को सुरक्षित रूप से अनुकूलित करते हैं।

5-टेस्ट ट्यूब मीट : आपका अगला स्टेक टेस्ट ट्यूब से आ सकता है।

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Test tube meat

नीदरलैंड के मास्ट्रिच विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मार्क पोस्ट टेस्ट ट्यूब मीट के निर्माण की परियोजना पर काम कर रहे हैं।
पोस्ट ने गाय की मांसपेशियों के स्टेम कोशिकाओं को चीनी, अमीनो एसिड और खनिजों के पोषक तत्व मिलाया, जिससे वे मांसपेशियों के ऊतकों को गुणा और बनाने में सक्षम हो गए।
 2013 में, पोस्ट ने दुनिया के सबसे महंगे हैमबर्गर का अनावरण किया, जो लैब-विकसित गोमांस द्वारा बनाया गया था।
सिंथेटिक मांस खाद्य संकट और पशु पीड़ा को समाप्त करने की संभावना प्रदान करता है।
भविष्य में जल्द से जल्द बाजार में आने वाला यह भोजन बहुत सस्ता होने का वादा करता हैं।

6-बैंगनी ब्रेड : व्हाइट ब्रेड का स्वास्थ्यवर्धक संस्करण

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Purple bread

सफेद ब्रेड ,यह बहुत जल्दी पच जाता है और रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ाता है और  मोटापे और मधुमेह को बढ़ाता है,लेकिन वैज्ञानिकों ने इस समस्या का हल ढूंढ लिया हैं।
 सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में खाद्य वैज्ञानिक प्रोफेसर झोउ वेइबियाओ ने बैंगनी ब्रेड का आविष्कार किया हैं।
यह एक ऐसा उत्पाद है जो पूरी तरह से प्राकृतिक यौगिकों से बना है और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर हैं।
बैंगनी रंग के लिये ब्रेड में एंथोसायनिन का उपयोग  किया जाता हैं जो काले चावल और फल,सब्जियों जैसे अंगूर, ब्लूबेरी और शकरकंद में पाए जाने वाले प्राकृतिक वर्णक के रूप में पाया जाता हैं।
अंगूर, ब्लूबेरी और शकरकंद के अध्ययन से पता चला है  कि एंथोसायनिन एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो हृदय और न्यूरोलॉजिकल रोगों और कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं और मोटापे और मधुमेह को नियंत्रित करने में भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि वे पाचन एंजाइमों को बाधित कर सकते हैं और ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं,और यहां तक ​​कि सामान्य रूप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता हैं।
बैंगनी ब्रेड अभी तक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध नहीं है, बैंगनी ब्रेड को बाजार में लाने के बारे में प्रमुख खाद्य निर्माताओं द्वारा संपर्क किया गया है।आने वाले समय में बैंगनी ब्रेड पहला सुपरफूड हो सकता है।

7-स्पिरुलिना : भविष्य का सुपरफूड

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Spirulina

स्पिरुलिना गर्म, ताजे पानी की झीलों में स्वाभाविक रूप से बढ़ने वाला एक सर्पिल के आकार का नीली-हरी शैवाल है, जो पृथ्वी पर सबसे पुराने जीवन रूपों में से एक है। 
स्पिरुलिना दुनिया का पहला सुपरफूड है, और पृथ्वी पर सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है।आज यह अपने पोषक तत्वों के कारण लोकप्रिय हैं। 
स्पिरुलिना में प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और समग्र स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। जानकारी के अनुसार स्पिरुलिना में 55 और 70% प्रोटीन (गोमांस, चिकन और सोयाबीन से अधिक), 9 आवश्यक और 10 गैर-आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, साथ ही गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए), बीटा-कैरोटीन, लिनोलिक एसिड, के उच्च स्तर होते हैं। 
एराकिडोनिक एसिड, विटामिन बी 12, लोहा, कैल्शियम, फॉस्फोरस, न्यूक्लिक एसिड आरएनए और डीएनए, क्लोरोफिल, और फाइकोसायनिन, एक वर्णक-प्रोटीन कॉम्प्लेक्स है जो केवल नीले-हरे शैवाल में पाया जाता है।स्पिरुलिना एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी हैं। यह पाउडर और टैबलेट दोनों रूपों में उपलब्ध हैं।

8-कीट भोजन : क्या आप कीड़े खाने के लिए तैयार हैं?

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Insect food

अपने आप में कीड़ों का उपयोग भोजन के रूप में एक नया विचार नहीं हैं।कीड़े पहले से ही कम से कम 2 बिलियन लोगों द्वारा खाए जा रहे हैं।
हालाँकि कुछ लोग कीड़े-मकोड़े खाने के विचार से घृणा कर सकते हैं,लेकिन कीड़े पोषक तत्वों, वसा, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और खनिज पदार्थों के मामले में उच्च होते हैं। 
इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिक से अधिक लोग कीड़ों से विभिन्न प्रकार के व्यंजनों बनाते हैं स्नैक्स से लेकर मिठाइयों तक, आप कीड़ों के साथ आइसक्रीम खाने के लिए तैयार हैं या तला हुआ कीट लार्वा या कीट पटाखे। 
आज भी आपको कई ऐसे रेस्तरां मिल जायेगें जो इन असामान्य कीट व्यंजनों में माहिर हैं।शायद भविष्य में कीट व्यंजन भोजन के रूप में लोकप्रिय हो जाएंगे।

9-खाद्य ओपेरा : क्या कलाकार संगीत को भोजन में बदल सकते हैं?

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Edible Opera

भले ही आप लंबे ऑपेरा सुनने में सक्षम न हों, लेकिन हो सकता है कि आपको ऑपेरा का स्वाद बेहतर लगे।
ब्रिटिश कलाकार मिचिको निता और माइकल बर्टन ने एक तकनीक तैयार की हैं,जो एक गायक की आवाज़ को एक खाद्य अनुभव में बदलने की अनुमति देता हैं।
कलाकार एक ट्यूब के बने फ्यूचरिस्टिक विज्ञान-फिक्शन सूट के समान डिवाइस का उपयोग करता हैं,जो एक मुखौटे की तरह दिखता हैं, लेकिन वास्तव में एक बहुत ही  जटिल डिवाइस प्रणाली हैं।
सूट कार्बन डाइऑक्साइड को इकट्ठा करता है जब कलाकार गा रहा है। यह कार्बन डाइऑक्साइड शैवाल को खिलाता है, जो प्रदर्शन के दौरान बढ़ता है और बाद में तैयार और परोसा जाता है। 
दर्शकों को सचमुच उसके गीत का स्वाद मिल सकता हैं!  पिच और आवृत्ति में मामूली बदलाव टोन, रंग, बनावट और यहां तक ​​कि यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या शैवाल मीठा या कड़वा होगा।
एडिबल ओपेरा एक सही मायने में विज्ञान-कथा भविष्य का उपकरण है जो भोजन के भविष्य को बदल रहे हैं।

10-नकली मछली और समुद्री भोजन : यह वेजी सीफूड का भविष्य है।

10 Future Food - Food Technology and Inventions
Fake Fish and Seafood

न केवल मांस को एक प्रयोगशाला में उगाया जा सकता हैं-मछली का उत्पादन भी प्रयोगशाला में किया जा सकता है।
टाइम्स की रिपोर्ट बताती है कि पौधे आधारित व्यंजनों के माध्यम से या प्रयोगशालाओं में बढ़ती कोशिकाओं के माध्यम से मछली और अन्य समुद्री भोजन के विकल्प विकसित करने पर वैज्ञानिक काम कर रहें है। 
न्यू वेव फूड्स ने पहले से ही एक शैवाल-आधारित विकल्प से बना एक नकली झींगा बनाया हैं और लॉबस्टर और केकड़ा बनाने पर काम कर रहा है।
समुद्री भोजन के स्वाद को बनाने के लिए वैज्ञानिक हीम का उपयोग करते है, यह एक प्रोटीन जो  उनके मांस के फार्मूले में भी देखा जाता है।
वैज्ञानिकों के अनुसार आनुवंशिक रूप से इंजीनियर खमीर को किण्वित करके और इसे सोया पौधों के डीएनए के साथ इंजेक्ट करके हीम बनाया जाता हैं।
आने वाले वर्षों में, हम असली समुद्री भोजन के साथ-साथ नकली समुद्री भोजन का भी आनंद ले पाएंगे।


हम प्रतिदिन जो खा रहे हैं, उस पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। खाद्य उद्योग में अनुसंधान और प्रौद्योगिकी की तीव्र प्रगति भविष्य में हमारी प्लेटों पर क्या डाल रही है, इससे हमें परिचित होना आवश्यक हैं।शायद आने वाले भविष्य में यह भविष्य के भोजन हमारा मुख्य भोजन बन सकते हैं।इस सूची में भविष्य के कौन से खाद्य पदार्थ आप भविष्य में खुद खा सकते हैं? टिप्पणियों में अपनी राय साझा करें!
Tags-future food technology, new invention in food technology, latest innovations in food technology, food innovations 2019, examples of modern technology in food production, food innovations that changed the world, food technology examples, innovative food products 2019, food innovations 2019, future food-tech, food tech trends 2020


Previous Post
Next Post

post written by:

I am a blogger.I review all the latest technology and gadgets, online money making tips.

2 टिप्‍पणियां:

  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. Amazing post! The company that sells the best solar PCU is UTL Solar. As a consumer we only want efficient customer support and great after sales services. The plus point about this company is, they provide amazing deals and warranty offers.

    जवाब देंहटाएं