बुधवार, 22 जनवरी 2020

online internet se paise kaise kamaye

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

क्या आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है?

क्या आप जानते हैं कि विज्ञापनों को क्लिक करने और पढ़ने के लिए भुगतान मिलता हैं?

"हां! बहुत सारी PTC साइट्स हैं जो आपको विज्ञापनों को क्लिक करने और पढ़ने के लिए भुगतान करने का दावा करती हैं।"
वहाँ दर्शकों का ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए विज्ञापनदाता भुगतान राशि का भुगतान उन विज्ञापनों को देखने के लिए करते हैं।
लाखों लोग विज्ञापन देखकर (विज्ञापन देखने का काम) PTC वेबसाइटों से पैसा कमा रहे हैं, ऑनलाइन सर्वे कर रहे हैं, कार्य पूरा कर रहे हैं ,ऑफर और रेफरल से पैसा कमा रहे हैं।
यहाँ मैं कुछ PTC साइट पेश करूँगा जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं, पर पहले हम जानते हैं कि...

PTC वेबसाइटें क्या है?

PTC का अर्थ है (paid to click) "क्लिक करने के लिए भुगतान किया गया"।
PTC वेबसाइटें विज्ञापन कंपनियाँ हैं जो ऑनलाइन विज्ञापन देखने के लिए नकद भुगतान करती हैं।
PTC वेबसाइट्स विज्ञापनों और दर्शकों के बीच एक बिचौलिए का काम करती हैं। वहाँ दर्शकों को विज्ञापनों को देखने के लिए भुगतान किया जाता है।
यह निस्संदेह घर से निवेश के बिना ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे अच्छा, सबसे आसान और सबसे आरामदायक तरीका है।कोई निवेश या व्यावसायिकता की आवश्यकता नहीं - कोई उम्र प्रतिबंध नहीं।शुरू करना बहुत आसान है। यह काम इतना सरल है कि इसके लिए किसी भी मार्गदर्शन या निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा है, तो आप कहीं भी / कभी भी काम कर सकते हैं। आप कितना कमाते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है? बस साइन अप करें और अपने खाते में प्रवेश करें, हर दिन विज्ञापनों पर क्लिक करें और भुगतान पाए- यही है। इन साइटों में विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों के प्रचार के लिए भुगतान करते हैं जबकि सदस्यों को उन्हें देखने का श्रेय दिया जाता है।PTC साइट लाखों में उपलब्ध हैं, लेकिन ऑनलाइन होम इनकम केवल कुछ ही साइट अच्छा देती  हैं।

online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye


PTC साइटें कैसे काम करती हैं?

PTC साइटें विज्ञापनदाताओं और सदस्यों के बीच एक बिचौलिए का काम करती हैं।
ऑनलाइन वेब विपणक या विज्ञापनदाताओं को अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइटों पर यातायात की आवश्यकता होती है। इसलिए उन्हें इन भुगतान वाली साइटों से ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है जो पहले से ही दुनिया भर में मौजूद है और उन पर बहुत सारे पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं जो नकदी के लिए विज्ञापन देखने के लिए तैयार हैं।
ये साइटें उन ऑनलाइन मार्केटर्स या विज्ञापनदाताओं द्वारा नकदी के बदले में आवश्यक अद्वितीय ट्रैफ़िक प्रदान करती हैं और प्रतिदिन उन विज्ञापनदाताओं के विज्ञापनों को देखने के लिए सदस्यों को भुगतान करने के लिए पैसे का वितरण करती हैं।
"संक्षेप में, यदि आप PTC वेबसाइटों से पैसा कमा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपना समय और इंटरनेट यातायात उन्हें बेच रहे हैं। दूसरी तरफ, विज्ञापनदाता PTC वेबसाइटों को भुगतान करके ट्रैफ़िक खरीदते हैं।"
प्रत्येक विज्ञापन क्लिक $ 0.001 से $ 0.01 (सदस्यता के आधार पर) के लायक है। कुछ विज्ञापनदाता "ऑफ़र" अनुभाग में अपने विज्ञापन भी प्रकाशित करते हैं और इन्हें उन कार्यक्रमों के लिए साइन अप करके या नए उत्पादों और सेवाओं को आज़माकर पूरा किया जा सकता है।
PTC कार्यक्रम आपको सर्वेक्षणों (प्रश्नों और उत्तरों के आधार पर) और क्राउडफ्लॉवर कार्यों से भुगतान करने और दरों को अलग-अलग करने की अनुमति देते हैं। संक्षेप में, आप जितना अधिक परिश्रम करते हैं, उतना ही बेहतर स्कोर करते हैं।आपकी खुद की गतिविधियों के अलावा, आपको अपनी रेफरल गतिविधियों का कुछ प्रतिशत दिया जाएगा जिसमें बिक्री (विज्ञापन क्रय या खाता अपग्रेड से कमीशन), विज्ञापन पर क्लिक करना, सर्वेक्षण करना, ऑफ़र पूरा करना।
यह एक सिद्ध ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने का अवसर है जो लगातार हजारों लोगों को एक स्थिर और विश्वसनीय आय का भुगतान कर रहा है और लोग इसे पसंद करने लगे हैं और इस पर काम कर रहे हैं।

क्या वे वास्तव में भुगतान करते हैं?

मैंने कई PTC (क्लिक करने के लिए भुगतान किए गए) साइटों को देखा और परखा है।
केवल विज्ञापन देखने के लिए आपको बहुत सारे पैसे देने का दावा है। लेकिन लगभग 90% साइटें वैध नहीं हैं।
सैकड़ों लोकप्रिय साइटों ने पिछले 15 वर्षों में अपने संचालन को बंद कर दिया है। PTC साइटों में से कई साइटें हैं जो भुगतान करती हैं।

तो वैध पीटीसी वेबसाइटों को कहां खोजें?

आपको दर्जनों वेबसाइटें मिल सकती हैं जो विज्ञापनों को क्लिक करने और पढ़ने के लिए भुगतान करती हैं। लेकिन मैं उनमें से किसी की भी सिफारिश नहीं करूँगा।सिर्फ 8 वेबसाइटें हैं जिनकी मैं सिफारिश करना चाहता हूं।आप इन साइटों से बेहतर आय कर सकते हैं, मैं नीचे सुझाता हूं।
इन 8 साइटों पर जॉइनिंग बिल्कुल मुफ्त है। कोई प्रीमियम खाता नहीं चाहिए।

online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

1-ySense

ySense को पहले ClixSense के नाम से जाना जाता था। यह इंटरनेट पर सबसे अच्छी साइट है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई कमाई का विकल्प देती है।
YSense के साथ पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप उच्च मूल्य सर्वेक्षणों को पूरा करने के लिए भुगतान पा सकते हैं, आप पैसा कमा सकते हैं।और अगर आप अपनी आमदनी तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ySesne का रेफ़रल देकर पैसे कमा सकते हैं। यह साइट आपको जीवन भर की रेफरल आय का भुगतान करती हैं यदि कोई आपके रेफ़रल लिंक से जुड़ता है।
बस ySense पर पूरी तरह से सक्रिय रहें और हर एक सर्वे, टास्क को पूरा करें और अच्छे पैसे कमाने की कोशिश करें। आप $ 200 + बना सकते हैं,हर महीने यदि आप 20-30 मिनट हर दिन ySense पर काम करते हैं
आप YSense के बारे में पूरी जानकारी MoneyConnexion पर प्राप्त कर सकते हैं।
YSense में अपना पैसा निकालने के कई और सरल तरीके हैं। Payoneer, PayPal, Reward India, Skrill से अपना पैसा निकाल सकते हैं
यहां ySense ज्वाइन करें 


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

2-NeoBux 

यह वेबसाइट लोकप्रिय है क्योंकि यह आपको अधिकांश PTC साइटों की तुलना में अधिक पैसा कमाने का अवसर देता है। NeoBux अन्य PTC साइटों की तुलना में अपने उच्च दर के भुगतान के लिए जाना जाता है। यह कई वर्षों से एलेक्सा में PTC साइटों के बीच सर्वश्रेष्ठ रैंक रखता है।
ySense के समान, NeoBux आपको विभिन्न सर्वेक्षणों, कार्यों और प्रस्तावों को पूरा करके कमाई करने की अनुमति देता है। यह आपको विज्ञापनों को देखने के पैसे देता है, और नि: शुल्क AdPrice पुरस्कार भी प्रदान करता है। यहां तक ​कि यह आपको कमाई करने के लिए ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति देता है।इसके अलावा, NeoBux आपको किराए पर रेफरल प्राप्त करने की अनुमति देता है जो पैसे कमाने में मदद करता है। Neobux से अधिकतम पैसे प्राप्त करने के लिए, आपको Neobux पर अधिक लोगों को  रेफरल करने और वहां से कमाई करने की आवश्यकता होती है। यदि आप प्रत्यक्ष रेफरल प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप किराए पर रेफरल खरीद सकते हैं, जहाँ आपको किराए पर रेफरल लोग मिलेंगे। आप क्राउडफ्लावर टास्क, कॉइन ऑफर और पोलफिश सर्वे पूरा करके अधिक पैसा कमा सकते हैं। यह वेबसाइट ऑनलाइन भुगतान विकल्पों जैसे कि NETELLER या Skrill के माध्यम से भी भुगतान करती है।
 यदि आप इस NeoBux पर उच्च स्तर की गतिविधि रखते हैं और इससे मिलने वाले सभी अवसरों का उपयोग करते हैं, तो NeoBux आपको लगभग रुपये 100,000 या अधिक कमाने में मदद कर सकता है।
यहां Neobux ज्वाइन करें 


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

3-PrizeRebel

यह एक और वेबसाइट है जिसे मैं अनुशंसा करना चाहता हूं कि क्या आप सर्वोत्तम और उच्चतम भुगतान वाली PTC साइटों की तलाश कर रहे हैं।
PrizeRebel से कमाई करने के 3 मुख्य तरीके हैं।
विभिन्न उच्च मूल्य सर्वेक्षणों को पूरा करके। PrizeRebel पर प्रत्येक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए आपको $ 1 और अधिक का भुगतान किया जा सकता है। आप offer wall को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।आप अपने दोस्त और रिश्तेदारों को आपके रेफ़रल लिंक से जोड़े,और जीवन भर  रेफरल आय की कमाई पाए।आपको PrizeRebel पर सक्रिय होने के लिए भुगतान भी मिलता है।
PrizeRebel आपकी कमाई की गणना करने के लिए बिंदु प्रणाली का उपयोग करता है। 100 अंक $ 1 का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप 500 अंक कमाते हैं, तो आप $ 5 भुना सकते हैं ।अपने PayPal खाते में।आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट, बुकमायशो और कई अन्य व्यापारियों के लिए उपहार कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। PrizeRebel आपको बहुत तेजी से भुगतान करता है।
यहां PrizeRebel ज्वाइन करें 


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

4- Paidverts 

Paidverts  स्थापित और अच्छी तरह से विश्वसनीय वेबसाइटों जैसे कि ClixSense  और NeoBux की तुलना में अपेक्षाकृत नया है, लेकिन यह जल्दी से बेहतर भुगतान और विश्वसनीय PTC वेबसाइटों में से एक के रूप में विश्वास प्राप्त कर रहा है।
Paidverts पर लोग काफी अच्छी मात्रा में कमा रहे हैंPaidverts पर भी आप विज्ञापनों पर क्लिक करके पैसा कमा सकते हैं। Paidverts के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ आपको बशर्ते बोनस विज्ञापन अंक (BAP) दिए जाएंगे। जैसे ही आपने 100 BAP को समृद्ध किया आप प्रीमियम विज्ञापन प्राप्त करना शुरू कर देंगे, जहाँ आपको अतिरिक्त राशि मिलेगी। आदर्श रणनीति यह है कि जितना हो सके उतना BAP अर्जित करें।
यह वेबसाइट आपको PayPal द्वारा पैसे भी भेजती है, इसलिए आपको पैसे निकालने के लिए एक खाता होना चाहिए।
यहां Paidverts ज्वाइन करें 


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

5- Ojoo Wad 

 आप Ojoo Wad पर वास्तव में आसान तरीके से पैसा कमा सकते हैं। विज्ञापन देखें और प्रति क्लिक $ 0.04 तक प्राप्त सकते हैं। आप Ojooo वीडियो देखकर, साधारण कार्य या Personaly Offerwall के साथ ऑफ़र करके भी पैसा कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने मोबाइल या टैबलेट डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं और उनके ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। तो कभी भी कहीं भी आप मोबाइल डिवाइस से विज्ञापनों को देख सकते हैं।
Ojoo Wad के रेफरल प्रोग्राम का उपयोग करें। दूसरों को देखने के लिए ओजुओ विज्ञापन की सिफारिश करें और उसके लिए पुरस्कृत करें। आपको अपने रेफरल के प्रत्येक क्लिक के लिए श्रेय दिया जाता है। इसके अलावा, आप 20 डॉलर तक बोनस प्राप्त कर सकते हैं, जो उसके खाते को प्रिविलेज में अपग्रेड कर देगा।
यहां Ojoo Wad ज्वाइन करें

online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

6- Adzbazar

Adzbazar.com एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन विज्ञापन मंच है। एक सदस्य के रूप में आप  सर्वेक्षण, खेल, विज्ञापन और कई और अधिक अतिरिक्त धनराशि कमा सकते हैं! आप अपनी बिक्री और यातायात को बढ़ाने में मदद करने के लिए अपनी वेबसाइट का विज्ञापन कर सकते हैं। कमाई शुरू करने के लिए आपको एक नि: शुल्क खाता पंजीकृत करना होगा और विज्ञापन देखना होगा। हर दिन वापस आते रहें और आपकी दैनिक कमाई उच्च और उच्चतर हो जाएगी। रेफरल आप जैसे उपयोगकर्ता हैं जो Adzbazar में शामिल हो गए हैं, हालांकि जब वे विज्ञापन देखते हैं तो वे आपके लिए पैसे भी कमाते हैंAdzbazar में डायरेक्ट और रेंटेड रेफरल की भी सुविधा हैं ।
Adzbazar में अपना पैसा निकालने के कई सरल तरीके हैं। Airtm,Neteller,Litecoin,Bitcoin,Skrill से अपना पैसा निकाल सकते हैं
यहां Adzbazar ज्वाइन करें


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye

7- scarlet-clicks

scarlet-clicks भी एक अन्य बड़ी PTC वेबसाइट है जहाँ आपको विज्ञापन देखने के लिए भुगतान किया जाता है। आप सर्वेक्षण, खेल, विज्ञापन और कई ऑफ़र को पूरा करके और नए सदस्यों को संदर्भित करके कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप scarlet-clicks पर लोगों को रेफरल करके और भी अधिक कमा सकते हैं और आपको अपनी रेफरल हेड कमाई से कमीशन मिलेगा।
आप Skrill, Neteller, Payeer, AirTM और Bitcoin अकाउंट को कैशआउट कर सकते हैं। कैशआउट के लिए न्यूनतम $ 2 है।
यहां scarlet-clicks ज्वाइन करें


online internet se paise kaise kamaye
online internet se paise kaise kamaye


8- GAB

GAB एक विज्ञापन हब है। आप GAB से कमा सकते हैं और / या विज्ञापन कर सकते हैं।GAB के सदस्य के रूप में, आपको प्रतिदिन साधारण विज्ञापन देखने के लिए पैसे कमाने का मौका मिलता है।GAB पर आप अपनी गतिविधि के आधार पर भी अंक अर्जित कर सकते हैं और आप GAB कैश गेम के साथ कैश जीत सकते हैं 10 दैनिक विज्ञापन हर एक दिन की गारंटी देते हैं GABgrid के साथ दैनिक 30 विज्ञापन तक की संभावना हैं। आप दूसरों को संदर्भित करके और / या अपनी सदस्यता को उन्नत करके, अपनी आय बढ़ा सकते हैं।
अपनी बिक्री बढ़ाने और ट्रैफ़िक बढ़ाने में सहायता के लिए आप अपनी वेबसाइट या GAB पर संबद्ध लिंक का विज्ञापन कर सकते हैं। GAB के साथ विज्ञापन सरल, कुशल है और आपको कई विचारों की गारंटी है।सुपर विज्ञापन पैकेज अब उपलब्ध हैं।
आप Payeer,Perfect Money से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

यहां GAB ज्वाइन करें

आप PTC वेबसाइटों पर अधिकांश आय कैसे बना सकते हैं?


  1. बिना असफल हुए हर दिन लॉग इन करें और सभी उपलब्ध विज्ञापनों और सर्वेक्षणों को देखें।
  2. प्रतिदिन सक्रिय रहने से आपका खाता अच्छा रहेगा और अधिक राजस्व प्राप्त होगा।
  3. अधिक विज्ञापन देखने के लिए उसी दिन कम से कम दो बार कार्य करें।
  4. प्रत्येक दिन इस में कम से कम एक घंटे या उससे अधिक समय सर्वेक्षण और कार्य करें।
  5. जितना संभव हो उतना सर्वेक्षण और कार्य करें।
  6. अपने ब्राउज़र में Ad Alert और Addon स्थापित करें।
  7. अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी सदस्यता अपग्रेड करें। उन्नयन से पहले कम से कम 100 सक्रिय रेफरल रखना उचित है।
  8. आप अपनी सुविधा के अनुसार इन साइटों पर अतिरिक्त समय बिता सकते हैं। जब आप दूर हो जाते हैं (अस्थायी रूप से) इस नौकरी को अपने परिवार या भरोसेमंद दोस्त को किसी भी सदस्य को सौंप सकते हैं क्योंकि यह आपकी आय को बढ़ाता रहेगा और आप मुफ्त सदस्यता भी जीत सकते हैं या अपनी गतिविधि के लिए $ 50 तक नकद पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
  9. सभी विज्ञापनों को बारी-बारी से क्लिक करें और याद रखें कि पेज को तब तक ध्यान में रखें जब तक कि टाइमर / बार खत्म न हो जाए और आपको भुगतान न हो जाए।
  10. अधिक पैसे कमाने के लिए अधिक  रेफरल बनाएं क्योंकि यह ऐसी जगह है जहां PTC साइटों से लाभ की वास्तविक शक्ति  है और सफलता की गारंटी के लिए महत्वपूर्ण है।रेफरल की संख्या जितनी अधिक होगी, आपकी आय उतनी ही अधिक होगी।

"रेफरल वे लोग हैं जो आपके लिंक का उपयोग करके पंजीकरण करते हैं और आपको उनकी गतिविधियों से एक हिस्सा आपको प्राप्त होता है। उन्हें संबद्ध के रूप में भी जाना जाता है।"

रेफरल दो प्रकार के होते हैं

(1) रेंटर्ड रेफरल उर्फ ​​किराया
(२) प्रत्यक्ष रेफरल

रेंटर्ड रेफरल उर्फ ​​किराया

किराए पर दिए गए रेफरल किराए पर लेने के लिए 30 दिनों के लिए उपलब्ध होते हैं। उसके बाद, आपको उनकी अवधि को नवीनीकृत करने के लिए भुगतान करना होगा अगर आप उन्हें अपने साथ रखना चाहते हैं। हम रेफरल को किराए पर लेने की अनुशंसा नहीं करते हैं क्योंकि आपको अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न देखने से पहले उनके विस्तार के लिए भुगतान करना होगा - इसके अलावा, उन्हें बनाए रखना काफी मुश्किल है।

प्रत्यक्ष रेफरल

प्रत्यक्ष रेफरल, जो हमारे रेफरल लिंक के माध्यम से पंजीकरण करते हैं। हर सदस्य का एक यूनिक एफिलिएट लिंक होता है। जब आप इसे अग्रेषित करते हैं और कोई इसे खोलता है, तो वे साइट पर आपके रेफरल लिंक द्वारा जाते हैं। साइन अप करने के बाद, वह व्यक्ति हमेशा के लिए आपका प्रत्यक्ष रेफरल बन जाएगा।
आप असीमित सहयोगी रेफरल कर सकते हैं। हर बार जब वे विज्ञापन देखते हैं, तो न केवल उन्हें क्रेडिट मिलता है, बल्कि आपको कमाई भी होती है। यह सिर्फ यहीं खत्म नहीं होता है।
न केवल आपको दूसरों को प्रायोजित करने के लिए भुगतान मिलता है, बल्कि आपको अतिरिक्त नकद बोनस से भी पुरस्कृत किया जाएगा, जब भी आपका प्रत्यक्ष रेफरल विज्ञापन या सदस्यता अपग्रेड खरीदेगा, या सरल कार्यों को पूरा करेगा, विभिन्न ऑफ़र दीवारों से मुफ्त ऑफ़र और कई अलग-अलग कंपनियों से सर्वेक्षण लेगा।

"इन साइटों से जुड़ने पर सुनिश्चित करें कि आप सभी नियमों का पालन करते हैं, विशेष रूप से ये..."

  • PTC साइटों में कभी भी एक से अधिक खाते न बनाएं।
  • इन साइटों में कभी भी प्रॉक्सी, वीपीएन या वीपीएस का उपयोग न करें।
  • साइन अप करने के लिए, आपको प्रत्येक PTC साइट पर पंजीकरण फ़ॉर्म को पूरा करना होगा और अपने ईमेल पते की पुष्टि करनी होगी।
  • अपने वेब ब्राउज़र में Adblock का उपयोग न करें नहीं तो आप एक भी विज्ञापन नहीं देख पाएंगे। अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स या एक्सटेंशन की जाँच करें। यदि आपको Adblock मिलता है, तो उसे निस्क्रीय करें और अपने ब्राउज़र को पुनरारंभ करें।
"इंटरनेट पर किसी भी मान्यता प्राप्त व्यवसाय की तरह, PTC साइटों की अपनी शर्तें हैं और उनमें से किसी के उल्लंघन के परिणामस्वरूप आपका खाता निलंबन और साइट से प्रतिबंधित हो जाएगा।"

निष्कर्ष: 

सभी PTC वेबसाइट्स भरोसेमंद नहीं है,लकिन जो PTC वेबसाइट्स भरोसेमंद है वो भागीदारी के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को भुगतान करती हैं। आप अपनी क्षमताओं और समय के आधार पर इनमें से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त धनराशि कमा सकते हैंPTC वेबसाइट्स निस्संदेह घर से निवेश के बिना ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे अच्छा, सबसे आसान और सबसे आरामदायक तरीका है। तो मुझे यकीन है, आप इन PTC वेबसाइटों से अच्छा पैसा कमाएंगे क्योंकि अब आपके पास पैसे बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। वैसे भी, यदि आप किसी भी अन्य PTC वेबसाइट्स को जानते हैं जो समय के लिए महत्वपूर्ण हैं और आप मुझे इस लेख में सूचीबद्ध करना चाहते हैं तो कृपया अपना दृष्टिकोण साझा करें।


Previous Post
Next Post

post written by:

I am a blogger.I review all the latest technology and gadgets, online money making tips.

0 Comments: